ऑथरिंग और रेंडरिंगटूल

 

 

मल्टीमीडिया संलेखन

मल्टीमीडिया संलेखन में डिजिटल मल्टीमीडिया के रूप में सूचनाओं का मिलान, संरचना और प्रस्तुतिकरण शामिल है, जो पाठ, और स्थिर और चलती छवियों को शामिल कर सकता है

मल्टीमीडिया संलेखन उपकरण

:- एक प्रोग्राम जो आपको हाइपरटेक्स्ट या मल्टीमीडिया एप्लिकेशन लिखने में मदद करता है।

: - ऑथरिंग टूल आपको केवल टेक्स्ट के पैराग्राफ, एक इलस्ट्रेशन या एक गाने जैसी वस्तुओं को एक साथ जोड़कर अंतिम एप्लिकेशन बनाने में सक्षम बनाता है।

 

अधिकांश संलेखन प्रणाली अधिक परिष्कृत अनुप्रयोगों के लिए एक स्क्रिप्टिंग भाषा का भी समर्थन करती है

:- ऑथरिंग टूल्स को मास्टर करने के लिए कम तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है और विशेष रूप से उन अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किया जाता है जो टेक्स्ट्रुअल, ग्रेपिकल और ऑडियो डेटा का मिश्रण प्रस्तुत करते हैं।

# दो बुनियादी विशेषताएं:

- उत्पाद बनाने और संपादित करने की क्षमता

- उत्पाद वितरित करने के लिए प्रस्तुति योजना

:- मल्टीमीडिया ऑथरिंग टूल में चार मुख्य दृष्टिकोण:

उपकरण (कोई भी सॉफ्टवेयर पैकेज जो मल्टीमीडिया उत्पाद को लेखक बना सकता है)

उत्पाद (सभी मल्टीमीडिया घटकों के संयोजन का परिणाम)

 

 

डेवलपर (डिजाइनर, प्रोग्रामर और मल्टीमीडिया लेखक)

अंतिम उपयोगकर्ता (कॉस्टमर या दर्शक)

:- ऑथरिंग टूल तीन प्रकार के होते हैं

1. जो उस शैली से विभाजित होते हैं जिसमें मल्टीमीडिया प्रस्तुति बनाई जाती है।

- कार्ड आधारित

- समय पर आधारित

- चिह्न आधारित

मल्टीमीडिया ऑथरिंग टूल्स के प्रकार

 

1. कार्ड-आधारित संलेखन उपकरण

:- कार्ड स्टैक रूपक का उपयोग करना

:- कार्ड विकसित किए जाते हैं जिनके साथ अलग-अलग तत्व जुड़े होते हैं और ढेर में डाल दिए जाते हैं

आप उपयोगकर्ता को बटन या अन्य तत्वों पर क्लिक करने की अनुमति देकर कार्ड को लिंक कर सकते हैं और स्टैक में अलग कार्ड पर जा सकते हैं

उदाहरण के लिए:-

हाइपर कार्ड

टूलबुक

हाइपरनेक्स्ट स्टूडियो

हाइपर स्टूडियो

फाइटन कार्ड

क्रांति

 

 

. 2 समय आधारित संलेखन उपकरण उदाहरण:-

                                  निर्देशक

                                   Chamak

 

3 चिह्न आधारित संलेखन उपकरण

 आइकन-आधारित कार्यक्रमों के साथ, आप फ़्लोचार्ट योजना में प्रतीक का उपयोग करते हैं

 प्रत्येक आइकन एक विशेष घटना का प्रतिनिधित्व करता है

उदाहरण के लिए, प्रतीक्षा आइकन प्रक्रिया को तब तक रोक देता है जब तक कि उपयोगकर्ता माउस बटन पर क्लिक नहीं करता है या एक कुंजी दबाता है या विशिष्ट समय बीत जाता है

आइकन आधारित कार्यक्रमों का एक लाभ यह है कि आप आसानी से यह जान सकते हैं कि संरचना कितनी कम है जो एक कार्यक्रम का प्रवाह है और विशेष रूप से शाखाकरण है

चिह्न आधारित संलेखन उपकरण उदाहरण

मैक्रोमीडिया ऑथरवेयर

चिह्नलेखक प्रतिपादन क्या है?

रेंडरिंग शब्द एक विशेष सॉफ्टवेयर के माध्यम से त्रि-आयामी मॉडल से डिजिटल छवियों को उत्पन्न करने की स्वचालित प्रक्रिया को परिभाषित करता है। ये छवियां प्रोजेक्ट या 3D मॉडल के फोटोरिअलिस्टिक वातावरण, सामग्री, रोशनी और वस्तुओं का अनुकरण करती हैं।

विशेष रूप से, प्रतिपादन एक कंप्यूटर-जनित छवि है जो प्रोजेक्ट डेटा के आधार पर त्रि-आयामी मॉडलिंग के बाद होती है। बनाए गए ज्यामितीय मॉडल छवियों (बनावट) और रंगों के साथ लेपित होते हैं, जो वास्तविक सामग्री के समान होते हैं, और जिन्हें प्राकृतिक या कृत्रिम लोगों को पुन: उत्पन्न करने वाले प्रकाश स्रोतों से प्रकाशित किया जा सकता है।

प्रतिपादन के प्रकार

रीयल-टाइम रेंडरिंग रीयल-टाइम रेंडरिंग मुख्य रूप से गेमिंग और इंटरेक्टिव ग्राफिक्स में उपयोग किया जाता है, जहां छवियों की गणना 3D जानकारी से बहुत तेज गति से की जाती है। नतीजतन, समर्पित ग्राफिक्स हार्डवेयर ने तेजी से छवि प्रसंस्करण सुनिश्चित करने के लिए रीयल-टाइम रेंडरिंग के प्रदर्शन में सुधार किया है।

ऑफ़लाइन रेंडरिंगऑफ़लाइन रेंडरिंग मुख्य रूप से उन स्थितियों में उपयोग की जाने वाली तकनीक है जहां प्रसंस्करण गति की आवश्यकता कम होती है। दृश्य प्रभाव काम करते हैं जहां फोटोरिअलिज्म को उच्चतम स्तर पर संभव होना चाहिए। वास्तविक समय के विपरीत, कोई अप्रत्याशितता नहीं है।

 

ऑफ़लाइन प्रतिपादन

ऑफ़लाइन प्रतिपादन किसी भी चीज़ को संदर्भित करता है जहां फ़्रेम को छवि प्रारूप में प्रस्तुत किया जाता है, और छवियों को बाद में या तो स्थिर, या छवियों के अनुक्रम के रूप में प्रदर्शित किया जाता है (उदाहरण के लिए 24 फ़्रेम प्री-रेंडर किए गए वीडियो का 1 सेकंड बनाते हैं) ऑफ़लाइन रेंडरर्स के अच्छे उदाहरण हैं मेंटल रे, VRay

 

रेंडर विज़ुअलाइज़ेशन

रेंडरिंग: विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक

जेड बफर

स्कैन लाइन

रे कास्टिंग

किरण पर करीबी नजर रखना

रेडियोसिटी

 

संलेखन और प्रकाशन

 

संगठन ग्राहकों और संभावनाओं के साथ संवाद करने के लिए बड़ी मात्रा में सामग्री का उत्पादन करते हैं। यह सामग्री टेक्स्ट, विजुअल और ऑडियो विजुअल जानकारी हो सकती है। संलेखन उपकरण ऐसी समृद्ध मीडिया सामग्री और दस्तावेज़ बनाने में मदद करते हैं। प्रकाशन उपकरण लक्षित दर्शकों तक सामग्री के प्रसार में मदद करते हैं। संलेखन उपकरण भी एलएमएस (लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम) का हिस्सा हैं, जिसमें वे पाठ्यक्रम सामग्री और -लर्निंग सामग्री बनाने में मदद करते हैं।

जानें कि ऑथरिंग और पब्लिशिंग टूल कैसे काम करते हैं और सही ऑथरिंग सॉफ्टवेयर कैसे चुनें।

 

 

छवि संलेखन और बनावट संकल्प प्रदान करना

विग्नेट पर बनावट का प्रतिपादन (विग्नेट प्रभाव छवि के किनारों को गहरा कर देता है, छवि के केंद्र को उज्जवल छोड़ देता है। वास्तविक दुनिया की फोटोग्राफी में, यह प्रभाव मोटे या स्टैक्ड फिल्टर, सेकेंडरी लेंस और अनुचित लेंस हुड के कारण होता है। प्रभाव का उपयोग करें कलात्मक प्रभाव के लिए, जैसे किसी छवि के केंद्र पर ध्यान आकर्षित करना)

इमेज ऑथरिंग और इमेज रेंडरिंग में ऑब्जेक्ट इमेज ऑथरिंग और रेंडरिंग टेक्सचर पर रिपीटेबल टेक्सचर के रिज़ॉल्यूशन और ऑब्जेक्ट के आकार के बीच एक सटीक संबंध पर निर्भर करता है। यदि बनावट रिज़ॉल्यूशन और ऑब्जेक्ट का आकार सटीक रूप से सेट किया गया है, तो रेंडरर एक पूर्ण मिलान सुनिश्चित करता है। छवि संलेखन और बनावट संकल्प प्रदान करना

विग्नेट पर बनावट का प्रतिपादन (विग्नेट प्रभाव छवि के किनारों को गहरा कर देता है, छवि के केंद्र को उज्जवल छोड़ देता है। वास्तविक दुनिया की फोटोग्राफी में, यह प्रभाव मोटे या स्टैक्ड फिल्टर, सेकेंडरी लेंस और अनुचित लेंस हुड के कारण होता है। प्रभाव का उपयोग करें कलात्मक प्रभाव के लिए, जैसे किसी छवि के केंद्र पर ध्यान आकर्षित करना)

इमेज ऑथरिंग और इमेज रेंडरिंग में ऑब्जेक्ट इमेज ऑथरिंग और रेंडरिंग टेक्सचर पर रिपीटेबल टेक्सचर के रिज़ॉल्यूशन और ऑब्जेक्ट के आकार के बीच एक सटीक संबंध पर निर्भर करता है। यदि बनावट रिज़ॉल्यूशन और ऑब्जेक्ट का आकार सटीक रूप से सेट किया गया है, तो रेंडरर एक पूर्ण मिलान सुनिश्चित करता है।

 

 

बनावट संकल्प निर्धारित करें:

बनावट संकल्प पिक्सेल प्रति इंच (पीपीआई) में व्यक्त किया जाता है।

ऑब्जेक्ट का आकार सेट करें: बनावट लागू करने के लिए IA में विग्नेट ऑथरिंग टूल के साथ ऑब्जेक्ट को ऑथरिंग करते समय, एक उपयुक्त ऑब्जेक्ट आकार निर्दिष्ट करना आवश्यक है।

3D दृश्य: ऑब्जेक्ट पदानुक्रम में 3D डेटा आयात करने से पहले पूरे दृश्य के लिए पैमाना सेट करें

2डी दृश्य: सटीक संलेखन के लिए दृश्य में वस्तुओं के वास्तविक आकार की अच्छी समझ आवश्यक है।

फ़्लोलाइन ऑब्जेक्ट: 2D और 3D दोनों दृश्यों के लिए, फ़्लोलाइन पेज पर टेक्सचर टूल में किसी भाग (ऑब्जेक्ट) का समग्र आकार (इंच में) सेट करें।

रेंडरिंग: इमेज ऑथरिंग और इमेज रेंडरिंग सर्वर ऑब्जेक्ट पर रिपीटेबल टेक्सचर लागू करता है

 

आपको धन्यवाद

अपर्णा

सहेयक प्रोफेसर

ग्राफिक्स और एनिमेशन

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र

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